The Best Methi Ladoo Recipe | Methi Laddu Recipe | मेथी के लड्डू के फायदे

मेथी के लड्डू  Methi Ladoo Recipe अपने परिचय के मोहताज नहीं है. इसे तक़रीबन सभी लोग जानते है. और इसे खाना पसंद करते है इसलिए इसे बनाना चाहते है. बनाने के लिए मेथि के लड्डू रेसिपी  Methi Ladoo Recipe चाहिए होती है. यह हमारे देश की पारंपरिकमिठाई है. अगर सच कहे तो यह हमरे देश ही की नहीं बल्कि सारे एशिया खंड की पारंपरिक मिठाई है.

Methi Ladoo Recipe
Methi Ladoo

इस का सेवन मिठाई के अलावा दवाई के तौरपर भी किया जाता है. इस लिए इस के बनाने के तरीके या बनाने में लगने वाली सामग्री के घटक भी उसके मुताबिक कम या जियादा होते है, या बदलते है. यह  मिठाई स्वाद में स्वादिष्ट होती है. इसके गुण और फायदों को देखकर इसका सेवन सभी बड़े शौक से करते है. इसका बनना आसान है. हम बड़ी आसानी इसे अपने घरपर बना सकते है.

आयुर्वेद के अनुसार मेथी इंसानो के लिए बहुत ही अच्झि और फायदेमंद मानी जाती है. इसके दानों और पत्तोका आयुर्वेद में बरसो से उपयोग किया जाता है और उनके गुणोंसे लाभ उठाया जाता है. मेथी में आयरन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन सी और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते है.

उसी तरह मेथी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं. कोलेस्ट्राल, ब्लड प्रेशर, डायबिटिज और अर्थराइटिस जैसी बिमारियों के इलाज में मेथी के इन गुणों का लाभ उठाया जाता है.

प्रेग्नेंट महिलाओ को इसे खिलाया जाता है. प्रेग्नेंट महिलाओके जोड़ो और कमर में जो दर्द होता है. इसके खाने से जल्द ही  उस में आराम मिलता है. दूध के साथ इसका सेवन किया जाये तो और भी फायदा करता है.

इसे बनानेमें लगनेवाली सामग्री बाजार में आसानीसे उपलब्ध होती है. वैसे यह लड्डू बाजार में बने बनाए भी आसानी से मिल जाती है. लेकिन अगर हम चाहे तो इसे अपने घरपर भी आसानीसे बना सकते है.

आप हमारी इस मेथी के लड्डू रेसिपी  Methi Ladoo Recipe का उपयोग करके अपने घरपर ही इसे बनाइए और इस के स्वाद का सह परिवार आनंद लीजिए. आप को बता दे के यह यह रेसिपी स्वास्थ बनानेवाले मेथी के लड्डू की है. मिठाईवाले लाडू की है. दवाई वाले लड्डू की नहीं है.

मेथी के लड्डू के फायदे Methi ke laddu ke faide

  • गनेंसी के दौरान जोड़ो और कमर में होनेवाले दर्द में अगर मेथी के लड्डू के का सेवन किया जाए तो दर्द में आराम मिल जाता है.
  • मेथी के लड्डू जिन लोगों को कब्ज या पेटकी समस्या है ऐसे लोग खाएंगे तो उन की यह तकलीफ दूर हो जाती है. इस के लिए उन्हें समय नुसार इन का सेवन करते रहना चाहिए.
  • नियमित रूप से मेथी के लडू का सेवन किया जाए तो मोटापा कम हो जाता है. और इस के साथ साथ वजन भी घट जाता है. इसलिए अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते है या वज़न घटाना चाहते है तो इन का नियमित सेवन कर सकते है.
  • मेथी के लडू का सेवन करने से बाल मज़बूत, घने और सुन्दर हो जाती है. इसके सेवन से बालोके गिरने और टूटने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.
  • चेहरे पर मुहांसे,दाग, घाव या न्य कोई निशाँ हो तो मेथी के लडू के सेवन से इसे खत्म किया जा सकता है. और चमड़ी / स्किन किअन्य समस्यों सेभीइस के सेवनके ज़रिय छुटकारा पाया जा सकता है.

मेथी के लड्डू बनने का समय Methi ke laddu ban ne ka samai

इसका सामान तैयार करने में तकरीबन 15 मिनट लगते है. और इसे बनाने में 40 से 45 मिनट का वक्त लगता है.

आवश्यक सामग्री / Methi Ladoo Recipe Ingredients

  • 1 किलो सोजी
  • 50 ग्राम मेथी
  • 1/2 किलो गुड
  • 2 नारियल
  • 5 इलायची
  • 1/2 किलो घी
  • बारीक कटे हुए थोड़े ड्राई फूड्स (बादाम, काजू, पिस्ता)
  • स्वादानुसार नमक
  • थोडीसी शक्कर

मेथि के लाडू रेसिपी  Methi Ladoo recipe

  1. 1/4 किलो घी में सोजी को धीमी आंच पर भून ले.
  2. नारियल को खींस ले.
  3. गुड को बारीक काट लें.
  4. इलायची को ग्राइंडर में थोड़ी सी शक्कर डाल कर पीस लें.
  5. बर्तन में आधा किलो घी गरम करें.
  6. उस केबाद उस में कटे हुए थोड़े ड्राई फूड्स डालकर उसे ३ मिनट हिलाये.
  7. उसमें सबसे पहले  मेथी पाउडर डालकर हिलाएं.
  8. फिर खीसा हुआ नारियल डालकर धीमी आंच पर 5 मिनट हिलाते रहे.
  9. उसके बाद नारियल का पानी, गुड और इलायची पाउडर डालकर इसे धीमी आंच पर पकने दें (गुड़ के गलने तक)
  10. अब  सोजी को डाले और इसे अच्छी तरह मिक्स करें.
  11. फिर बर्तन के नीचे तावा रख कर धीमी आंच पर पकने दें.
  12. 5 मिनट के बाद उसे फिर चम्मच से हिलाइए. .
  13. बर्तन को फिर से ढांककर 5 मिनट पकने दें.
  14. 5 मिनट बाद गैस बंद कर के बर्तन को  निचे उतर ले.
  15. और मिश्रण को थोड़ा ठण्डा होने दे.
  16. उस मेसे थोड़ासा मिश्रण हाथ मे लेकर उसे गोल लडडू का आकर दे.
  17. इस प्रकार पुरे मिश्रण के लड्डू बना ले.
  18. लड्डू को प्लेट में रख कर अच्छी तरह सूखा ले.
  19. उसके बाद उन्हें किसि एअर टाइट जार में रख दे.

आपके लिए अन्य रेसिपी

आशा है आप मेरी अन्य मीठी डिश की रेसिपीज जैसे लहसुन की खीर,  बेसन के लड्डू और  मोतीचूर के लड्डू को पसंद करेंगे.  इस के अलावा आप मेरी अन्य प्रकार की रेसिपीज को भी देखे जैसा के,

Leave a Comment